कांग्रेस की मांग- मणिपुर की कुछ बूथ पर री-पोलिंग हो:कहा- EVM और VVPAT तोड़े गए, बूथ कैप्टचरिंग हुई, जबरन वोट भी डाले गए

2 weeks ago 4

इम्फालकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक
पहले फेज के चुनाव से समय भी मणिपुर में हिंसा हुई थी। - Dainik Bhaskar

पहले फेज के चुनाव से समय भी मणिपुर में हिंसा हुई थी।

लोकसभा चुनाव के पहले फेज की ही तरह 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग के दौरान भी मणिपुर में हिंसा हुई। राज्य के उखरुल जिले में दो मतदान केंद्रों पर उपद्रवियों ने EVM और VVPAT मशीनों में तोड़फोड़ की। आउटर मणिपुर सीट पर पहले फेज के बाद दूसरे फेज में भी वोटिंग हुई है।

उखरुल के सहायक रिटर्निंग अधिकारी कजलाई गंगमेई ने रिटर्निंग ऑफिसर को बताया कि उपद्रवियों ने दोपहर 3.40 बजे के करीब मतदान केंद्रों 44/36 और 44/41 पर EVM और VVPAT की तोड़फोड़ की। ईवीएम को हुए नुकसान की जांच के लिए मतदान केंद्रों पर इंजीनियरों को बुलाया गया था।

उखरूल जिले में मतदान केंद्रों 44/41 और 44/50 पर हथियारबंद बदमाशों ने बूथ कैप्चरिंग की थी। इसके बाद गुस्साई जनता ने EVM मशीनों को तोड़ दिया था।

उखरूल जिले में मतदान केंद्रों 44/41 और 44/50 पर हथियारबंद बदमाशों ने बूथ कैप्चरिंग की थी। इसके बाद गुस्साई जनता ने EVM मशीनों को तोड़ दिया था।

कांग्रेस ने बताया बूथों के नाम, कहा- री-वोटिंग कराएं
मणिपुर कांग्रेस ने वोटिंग के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए इलेक्शन कमीशन से राज्य भर के कई पोलिंग बूथ पर री-पोलिंग की बात कही है।

चीफ इलेक्शन कमीशन लिखे लेटर में मणिपुर कांग्रेस ने अज्ञात हथियारबंद लोगों के EVM तोड़ने, बूथ कब्जाने, वोटिंग में धांधली और जबरन वोटिंग की घटनाओं का जिक्र किया है।

कांग्रेस ने पोलिंग बूथ संख्या 43/19 - शिंगकैप, शिंगकैप सरकारी हाई स्कूल में EVM तोड़ने और मतदान केंद्र संख्या 43/46 - नंबाशी खुल्लन, नंबाशी कुलेन सरकारी हाई स्कूल में बूथ कैप्चरिंग और धांधली की घटनाओं का कहा है।

इसके अलावा 44- उखरुल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के तीन पोलिंग बूथ 44/36 - उखरुल, उखरुल मॉडल हाई स्कूल, 44/41 - ग्रीनलैंड प्राइमरी स्कूल और 44/50 - केके लीशीफानिट जूनियर हाई स्कूल में भी EVM तोड़फोड़ की बात कही गई है।

कांग्रेस ने कहा है कि पार्टी उम्मीदवार अल्फ्रेड कन्नगम एस आर्थर के पोलिंग एजेंटों को इन जगहों पर रोका भी गया। आउटर मणिपुर सीट नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) के उम्मीदवार के टिमोथी जिमिक का मुकाबला कांग्रेस के अल्फ्रेड कन्नगम एस आर्थर से है। बीजेपी ने NPF को समर्थन दिया है।

यह खबर भी पढ़ें...

इनर मणिपुर लोकसभा सीट के 11 बूथों पर दोबारा वोटिंग: 81.6% मतदान

मणिपुर इनर लोकसभा सीट के 11 बूथ पर सोमवार (22 अप्रैल) को दोबारा वोटिंग हुई। 19 अप्रैल को फर्स्ट फेज में वोटिंग के दौरान यहां फायरिंग और तोड़फोड़ की घटनाएं हुई थीं। इसमें तीन लोग घायल हुए थे। EVM तोड़ी गई थीं। 20 अप्रैल को चुनाव आयोग ने यहां दोबारा वोटिंग कराने के आदेश जारी किए थे।

जिन 11 बूथों पर दोबारा वोटिंग हुई, उनमें ​​​​साजेब, खुरई, थोंगम, लेइकाई बामन कंपू (नॉर्थ-ए), बामन कंपू (नॉर्थ-बी), बामन कंपू (साउथ-वेस्ट), बामन कंपू (साउथ-ईस्ट), खोंगमान जोन-V(ए), इरोइशेम्बा, इरोइशेम्बा ममांग लेइकाई, इरोइशेम्बा मयाई लेइकाई और खैदेम माखा शामिल हैं। पूरी खबर पढ़ें

मणिपुर में पोलिंग बूथ पर गोलीबारी, 3 घायल: इम्फाल ईस्ट में EVM में तोड़फोड़, कुकी समुदाय का चुनाव बहिष्कार का ऐलान

2024 लोकसभा चुनाव के फर्स्ट फेज के दौरान शुक्रवार को मणिपुर में बिष्णुपुर जिले के थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र पर गोलीबारी हुई। इसमें 3 लोग घायल हो गए। वहीं, इंफाल ईस्ट के थोंगजू के एक बूथ पर EVM में तोड़फोड़ की खबर सामने आई। हालांकि हमला किसने किया, इसकी जानकारी नहीं है। पूरी खबर पढ़ें

Read Entire Article