AAP विधायक अमानतुल्लाह को ED का समन:29 अप्रैल को दस्तावेजों के साथ पेश होने का कहा; 18 अप्रैल को 13 घंटे पूछताछ हुई थी

1 week ago 3

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर 18 अप्रैल की सुबह की है। अमानतुल्ला अपने समर्थकों के साथ ED दफ्तर पहुंचे थे। - Dainik Bhaskar

यह तस्वीर 18 अप्रैल की सुबह की है। अमानतुल्ला अपने समर्थकों के साथ ED दफ्तर पहुंचे थे।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने AAP के विधायक अमानतुल्ला खान को दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़े घोटाले मामले में पूछताछ के लिए 29 अप्रैल को बुलाया है। उन्हें दस्तावेजों के साथ पेश होने का समन जारी किया गया है।

अमानतुल्ला खान को PMLA के प्रावधानों के तहत अपने बयान की रिकॉर्डिंग जारी रखने के लिए कहा गया है।

इसके पहले 18 अप्रैल को जांच एजेंसी ने 13 घंटे तक अमानतुल्ला से पूछताछ की थी। ED दफ्तर से निकलने के बाद उन्होंने कहा था कि मैं सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आया था। जांच एजेंसी ने पूछताछ की और मेरा बयान दर्ज किया है।

अमानतुल्लाह खान दिल्ली की ओखला विधानसभा से विधायक हैं। उन पर दिल्ली वक्फ बोर्ड में अवैध नियुक्तियां करने का आरोप है।

अमानतुल्लाह खान दिल्ली की ओखला विधानसभा से विधायक हैं। उन पर दिल्ली वक्फ बोर्ड में अवैध नियुक्तियां करने का आरोप है।

क्या है दिल्ली वक्फ बोर्ड घोटाला मामला?
अमानतुल्लाह खान पर दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में 32 लोगों को अवैध रूप से भर्ती करवाने का आरोप है। इसके साथ ही उन्होंने अवैध रूप से दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को किराए पर दिया।

AAP विधायक पर ये भी आरोप है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के फंड का गलत इस्तेमाल किया। दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन CEO ने इस तरह की अवैध भर्ती को लेकर बयान दिया था।

जांच के दौरान अमानतुल्लाह के करीबियों के ठिकानों से कैश बरामद हुआ था। अमानतुल्लाह के करीबियों के घर पर रेड के दौरान एक डायरी भी मिली थी, जिसमें अमानतुल्लाह का देश-विदेश में करोड़ों रुपए के लेन-देन का जिक्र भी था।

पिछले साल अमानतुल्लाह के करीबियों की गिरफ्तारी हुई थी
दिल्ली वफ्फ बोर्ड मामले से जुड़े भ्रष्ट्राचार मामले में ED ने 12 नवंबर को 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार आरोपियों के नाम जिशान हैदर, जावेद इमाम, दाऊद नसीर हैं। ये सभी AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के करीबी बताए गए थे।

अमानतुल्लाह के करीबियों के ठिकानों पर कैश मिला थाइस मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने सितंबर 2022 में अमानतुल्लाह से पूछताछ की थी। इसी आधार पर ACB ने चार जगहों पर छापेमारी की थी और करीब 24 लाख रुपए कैश बरामद किए गए। इसके अलावा दो अवैध और बिना लाइसेंस की पिस्टल मिली थीं। कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया था। बाद में अमानतुल्लाह को गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें उन्हें 28 दिसंबर 2022 को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

अरविंद केजरीवाल समेत AAP के तीन नेता जेल में

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस समय तिहाड़ जेल में हैं। ED ने उन्हें 21 मार्च को दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार किया था। केजरीवाल 23 अप्रैल तक रिमांड पर हैं।
  • ED ने दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को 31 मई 2022 को गिरफ्तार किया था। ये गिरफ्तारी 24 अगस्त 2017 को CBI की तरफ से दर्ज FIR को आधार बनाकर की गई थी। आरोप था कि जैन ने कथित तौर पर दिल्ली में कई शेल कंपनियां बनाई या खरीदी थीं। उन्होंने कोलकाता के तीन हवाला ऑपरेटर्स से 54 शेल कंपनियों के जरिए 16.39 करोड़ रुपए का काला धन भी ट्रांसफर किया।
  • दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को ED ने 10 मार्च 2023 को गिरफ्तार किया था। इसके पहले 26 फरवरी को CBI ने गिरफ्तार किया था। दोनों ही एजेंसियों ने दिल्ली शराब घोटाले के मामले में सिसोदिया को आरोपी बनाया है। सिसोदिया के खिलाफ CBI ने भ्रष्टाचार निरोधी कानून और ED ने मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत आरोपी बनाया है।
Read Entire Article