CLAT 2025 नोटिफिकेशन जारी:LLB, LLM जैसे कोर्स में मिलेगा एडमिशन; 1 दिसंबर 2024 को होगा एग्जाम

1 week ago 16
  • Hindi News
  • Career
  • Admission Will Be Available In Courses Like LLB, LLM; Exam Will Be Held On 1 December 2024

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर CLAT 2025 नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। CLAT (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) एक नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है। इसके जरिए भारत के टॉप लॉ कॉलेजों, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) में LLB, LLM जैसे कोर्स में एडमिशन मिलता है।

1 दिसंबर को होगा CLAT 2025 एग्जाम
कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CNLUs) ने अपने नोटिफिकेशन में CLAT 2025 एग्जाम की डेट और टाइम की जानकारी दी है। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2025 रविवार, 1 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। एग्जाम का समय दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है।

जल्द शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया
कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज की एग्जीक्यूटिव कमिटी और गवर्निंग बॉडी ने 26 अप्रैल को मीटिंग के बाद एग्जाम डेट और टाइम डिसाइड किया है। इसके अलावा, नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सिलेबस, एप्लिकेशन और काउंसलिंग की प्रक्रिया की जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

CLAT एग्जाम पैटर्न और सिलेबस डिटेल जल्द ही जारी किया जाएगा।

CLAT एग्जाम पैटर्न और सिलेबस डिटेल जल्द ही जारी किया जाएगा।

जुलाई में शुरू हो सकता है एप्लिकेशन
ऑनलाइन एप्लिकेशन की प्रक्रिया जुलाई महीने में शुरू होने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कंसोर्टियम जुलाई 2024 के पहले सप्ताह में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन करेगा। हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

देश के सबसे कठिन परिक्षाओं में से CLAT एक है
भारत में 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) हैं। इन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए एक सेंट्रलाइज्ड नेशनल लेवल एट्रेंस एग्जाम होता है। इस एग्जाम को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) कहा जाता है। यह कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा आयोजित की जाती है। इसे भारत में सबसे कठिन एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक माना जाता है, जिसकी एक्सेप्टेंस रेट 3 प्रतिशत से भी कम है।

इसके अलावा, भारत में अधिकांश प्राइवेट और सेल्फ फाइनेंसड लॉ स्कूल भी CLAT स्कोर के आधार पर लॉ कोर्स में एडमिशन देते हैं। भारत में पब्लिक सेक्टर्स की कंपनियां जैसे ONGC, कोल इंडिया, भेल, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया, ऑयल इंडिया आदि कंपनियां अपने यहां लीगल पोस्ट की भर्ती के लिए CLAT पोस्ट ग्रेजुएशन (CLAT PG) स्कोर के आधार पर करती हैं।

Read Entire Article