EduCare न्‍यूज:NTA ने 39 JEE कैंडिडेट्स पर कार्रवाई, अनफेयर मींस के चलते 3 सालों तक नहीं दे पाएंगे एग्जाम

1 week ago 9
  • Hindi News
  • Career
  • NTA Takes Action Against 39 JEE Candidates, They Will Not Be Able To Appear In The Exam For 3 Years Due To Unfair Means

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जॉइंट एट्रेंस एग्जाम (JEE) ने 39 कैंडिडेट्स को अगले 3 साल के लिए परीक्षा में बैठने से प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंधित किए गए कैंडिडेट्स पर JEE मेन्स एग्जाम के दौरान अनुचित साधनों (UNF) के इस्तेमाल करने का आरोप लगा था।

एक से अधिक एप्लिकेशन को अनफेयर मींस में शामिल किया है।

एक से अधिक एप्लिकेशन को अनफेयर मींस में शामिल किया है।

AI टूल्स के जरिए पता चला
फ्रॉड केस का पता AI टूल, iFace का उपयोग करके लगाया गया। इन टूल्स का उपयोग एग्जाम में किसी भी प्रकार की एक्टिविटी की मॉनिटरिंग करने के लिए तैनात किया गया था। एजेंसी ने JEE मेन्स एग्जाम 2024 के दूसरे सेशन के पहले दिन 9 अनुचित मामलो को डिटेक्ट किया था।

मल्टिपल एप्लीकेशन फार्म नहीं भर सकते कैंडिडेट्स
JEE मेन्स के पब्लिक नोटिस और इनफोर्मेशन बुलेटिन में यह बता दिया गया था कि एक कैंडिडेट्स द्वारा मल्टिपल एप्लीकेशन फार्म भरे जाने को स्वीकार नहीं किया जाएग। ऐसा पाए जाने पर रिजल्ट रोका जा सकता है तथा निरस्त किया जा सकता है। एक से अधिक एप्लिकेशन को अनुचित साधनों का प्रयोग (अनफेयर मींस) में शामिल किया जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी

दूसरे सेशन का रिजल्ट 24 अप्रैल, 2024 को घोषित किया गया था।

दूसरे सेशन का रिजल्ट 24 अप्रैल, 2024 को घोषित किया गया था।

2 सेशन में हुआ JEE मेन्स एग्जाम
इस साल JEE मेन्स परीक्षा दो सेशन में आयोजित की गई थी। पहला सेशन 28, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को आयोजित किया गया था। दूसरा सेशन 4 से 9 अप्रैल तक आयोजित किया गया था।

बेस्ट स्कोर कार्ड जारी किए गए
NTA ने स्पष्ट किया कि कोर्ट के निर्देशों के अनुसार एक ही वर्ष में एक कैंडिडेट अलग-अलग एप्लिकेशन फॉर्म से दो स्कोर कार्ड रिसीव नहीं कर सकता। अत: ऐसे कैंडिडेट्स, जिन्होंने अलग-अलग एप्लिकेशन नंबर से एग्जाम दिया है, उनका जो बेस्ट स्कोर था उसे जारी कर दिया गया है। इसकी अधिक जानकारी JEE मेन्स के ई-मेल पर ली जा सकती है

महाराष्ट्र के नीलकृष्ण ने टॉप किया था
JEE Mains 2024 सेशन 2 में महाराष्ट्र के नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया था। वे दो साल से कोटा में तैयारी कर रहे थे। वहीं, महाराष्ट्र के दक्षेस संजय मिश्रा ने दूसरी और हरियाणा के आरव भट्ट ने तीसरी रैंक हासिल की थी। इसके अलावा, 100 परसेंटाइल पाने वाले छात्रों में 6 EWS श्रेणी से थें, जिनमें 4 तेलंगाना व 2 आंध्र प्रदेश के थें।

तेलंगाना के 15 स्टूडेंट्स को मिला 100 परसेंटाइल
​​​​​​​
राज्यवार 100 परसेंटाइल में सबसे अधिक तेलंगाना के 15, आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र के 7-7, दिल्ली से 6, राजस्थान से 5, कर्नाटक से 3, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा से ‌2-2, उत्तर प्रदेश व बिहार से 1-1 छात्र शामिल थें।

Read Entire Article