JNU PG एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू:MA के लिए 50% के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी, 27 मई लास्ट डेट; अप्लाय करने का डायरेक्ट लिंक

1 week ago 7
  • Hindi News
  • Career
  • Registration For JNU PG Admission 2024 Begins, 27th May Last Date; Direct Link To Apply

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ने पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए एप्लिकेशन की लास्ट डेट 27 मई, 2024 है। ऐसे कैंडिडेट्स जो JNU में दाखिला लेना चाहते है, वे यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

JNU एडमिशन ऑनलाइन नोटिफिकेशन 2024-25

CUET स्कोर के आधार पर मिलेगा एडमिशन
JNU विभिन्न स्ट्रीम में स्पेशलाइजेशन वाले मास्टर ऑफ आर्ट्स (M.A.), मास्टर ऑफ साइंस (M.Sc.), और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (M.C.A.) कोर्स ऑफर करता है। हालांकि, इन कोर्सेस में कैंडिडेट्स का सिलेक्शन कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट (CUET) स्कोर के आधार पर किया जाएगा।

JNU PG एडमिशन का ई-प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड करें

M.A. में एडमिशन के लिए 50% मार्क्स जरूरी
M.A. में एडमिशन के लिए कैंडिडेट के पास वैलिड CUET पीजी स्कोर के साथ 10+2+3 एजुकेशन पैटर्न में मिनिमम 50% मार्क्स के साथ किसी UGC रिकग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।
M.Sc. में एप्लिकेशन के लिए कैंडिडेट्स के पास मिनिमम 55 मार्क्स के साथ B.Sc. या B.Tech. में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही साथ CUET PG में अच्छा स्कोर होना चाहिए।
MCA में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को मैथ्स के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा कैंडिडेट का CUET PG में अच्छे स्कोर के साथ बैचलर्स में 55% मार्क्स होना चाहिए।

जनरल के लिए 300 रुपए एप्लिकेशन फीस
जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स किसी एक सब्जेक्ट में मास्टर्स में एडमिशन के लिए 300 रुपए एप्लिकेशन फीस देना होगा। वहीं, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए एप्लिकेशन फीस 150 रुपए तय की गई है। फॉरेन स्टूडेंट्स के लिए एप्लिकेशन फीस 3,320 रुपए है।

JNU PG एडमिशन 2024 के लिए अप्लाय करने का डायरेक्ट लिंक

Read Entire Article