जॉब एजुकेशन बुलेटिन:UPSC ने CAPF भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया, 12वीं पास के लिए उत्तराखंड में ऑफिसर बनने का मौका

2 weeks ago 6
  • Hindi News
  • Career
  • UPSC Has Released The Notification For CAPF Exam 2024, There Is A Chance For 12th Pass To Become An Officer In Uttarakhand

नमस्कार, जॉब & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स में बात CAPF और उत्तराखंड में निकली वैकेंसीज के बारे में। करेंट अफेयर्स में देश की सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट की बात करेंगे। टॉप स्टोरी में बात JEE एड्वांस के रजिस्ट्रेशन की करेंगे।

टॉप जॉब्स

1. यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) एग्जामिनेशन 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल से शुरू कर दी गई है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री।

आयु सीमा :

  • उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गई है।
  • आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।
  • आयु की गिनती 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

2. उत्तराखंड में 12वीं पास के लिए निकली भर्ती, सैलरी 1 लाख 77 हजार
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में वेटरनरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ukpscnet.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

12वीं / ग्रेजुएशन की डिग्री।

आयु सीमा :

  • उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 वर्ष रखी गई है।
  • आयु की गिनती 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।
  • ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

सरकारी नौकरियों की ऐसी ही और जानकारी के लिए यहां क्लिक करें...

करेंट अफेयर्स

1. अरुणाचल प्रदेश में लैंड स्लाइड
25 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के दिबांग वैली में लैंड स्लाइड के चलते नेशनल हाईवे-313 का बड़ा हिस्सा ढह गया। चीन सीमा से लगे दिबांग वैली जिले का संपर्क पूरे देश से कट गया है।

अरुणाचल में लैंड स्लाइड की तस्वीरें अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने शेयर की।

अरुणाचल में लैंड स्लाइड की तस्वीरें अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने शेयर की।

राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को यहां से न गुजरने की सलाह दी है। NH-33 को दिबांग वैली के निवासियों और आर्मी के लिए लाइफ लाइन माना जाता है। चीन से लगते बॉर्डर तक पहुंचने के लिए सेना इसी रास्ते का इस्तेमाल करती है।

2. ICC ने उसैन बोल्ट को एम्बेसडर नियुक्त किया
24 मार्च को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ओलिंपिक लिजेंड उसैन बोल्ट को आगामी ICC मेंस टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया। टी-20 वर्ल्ड कप 01 से 29 जून 2024 तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा।

11 बार के वर्ल्ड चैंपियन उसैन बोल्ट वेस्टइंडीज के जमैका से हैं।

11 बार के वर्ल्ड चैंपियन उसैन बोल्ट वेस्टइंडीज के जमैका से हैं।

बोल्ट ने 2017 में लंदन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के बाद संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपने आखिरी टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल जीता था।

3. एशियन अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को चार मेडल
24 अप्रैल को UAE के दुबई में अंडर-20 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप की शुरुआत हुई। इसमें भारतीय एथलीटों ने पहले दिन एक गोल्ड सहित कुल चार मेडल जीते। जेवलिन में गोल्ड और सिल्वर भारतीय एथलीटों ने झटके, वहीं 1500 मीटर और रडिस्कर थ्रो में भी भारत को सिल्वर मेडल मिले।

जेवलिन में दीपांशु (दाएं) ने 70.29 मीटर की दूरी के साथ गोल्ड, जबकि रोहन यादव ने 70.03 मीटर की दूरी के साथ सिल्वर मेडल जीता।

जेवलिन में दीपांशु (दाएं) ने 70.29 मीटर की दूरी के साथ गोल्ड, जबकि रोहन यादव ने 70.03 मीटर की दूरी के साथ सिल्वर मेडल जीता।

पहले दिन दीपांशु ने 70.29 मीटर जेवलिन थ्रो कर भारत को पहला गोल्ड दिलाया। इस इवेंट में 70.23 के साथ यूपी के रोहन यादव दूसरे स्थान पर रहे। यूपी के ही प्रियांशु ने पुरुषों की 1500 मीटर दौड में 3:50.85 सेकेंड के साथ सिल्वर जीता।

4. DRDO ने बनाई सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट
23 अप्रैल को रक्षा मंत्रालय ने बताया कि डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने देश की सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई है।

मंत्रालय ने कहा कि जैकेट का इन-कंजक्शन (ICW) और स्टैंडअलोन डिजाइन सैनिकों को 7.62x54 RAPI (BIS 17051 के लेवल 6) गोला-बारूद से सुरक्षा प्रदान करेगा। पॉलिमर बैकिंग और मोनोलिथिक सिरेमिक प्लेट से तैयार की गई जैकेट को 6 स्नाइपर गोलियां भी भेद नहीं सकीं। जैकेट को कानपुर में मौजूद DRDO के रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (DMSRDE) ने तैयार किया है।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें...

टॉप स्टोरी

1. ढाई लाख बच्चे देंगे JEE एडवांस

JEE मेन्स 2024 क्लियर कर करीब 2.5 लाख स्टूडेंट्स ने JEE एडवांस के लिए क्वालिफाई किया है। क्वालिफाइड कैंडिडेट्स jeeadv.ac.in पर 7 मई तक अप्लाई कर सकते हैं। इस साल जनरल कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 93.2 पर्सेंटाइल पर, जनरल EWS के लिए 81.3 पर्सेंटाइल पर और OBC कैटेगरी के लिए 79.6 पर्सेंटाइल पर लगी है।

2. CBSE बोर्ड ने स्कूलों को ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में बताया

CBSE बोर्ड ने स्कूलों को 11वीं-12वीं में पढ़ाए जाने वाले ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में बताया। यह कोर्सेज NCERT ने ऑफर किए हैं और SWAYAM प्लेटफॉर्म पर अवेलेबल हैं। SWAYAM भारत सरकार का एक प्लेटफॉर्म है, जहां स्टूडेंट्स ढेरों ऑनलाइन कोर्सेज कर सकते हैं।

3. JAM 2024 की रजिस्ट्रेशन डेट एक्सटेंड की

JAM 2024 की रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट एक्सटेंड कर दी गई है। IITs के मास्टर्स या पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स jam.iitm.ac.in पर 29 अप्रैल तक अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

Read Entire Article