जॉब एजुकेशन बुलेटिन:ग्रेजुएट्स के लिए IIT में नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती निकली, UGC NET एग्‍जाम की डेट बदली

2 weeks ago 4
  • Hindi News
  • Career
  • Job And Education Bulletin 75 Vacancies For Professor, Assistant Professor, Recruitment For Non teaching Posts In IIT; NET Exam Date Changed

नमस्कार, जॉब & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स में बात प्रोफेसर- असिस्‍टेंट प्रोफेसर के लिए निकली वैकेंसीज के बारे में। करेंट अफेयर्स में बात आर्चरी वर्ल्ड कप में भारत को मिले गोल्‍ड की। और टॉप स्टोरी में हिमाचल प्रदेश बोर्ड रिजल्‍ट और टॉपर्स की जानकारी देंगे।

टॉप जॉब्‍स

1. कॉलेज फैकल्टी के 75 पदों पर निकली भर्ती

तेजपुर विश्वविद्यालय, असम के विभिन्न विभागों में फैकल्टी के पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.tezu.ernet.in. के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।इसके लिए अधिकतम 35 साल ऐज लिमिट तय की गई है। अप्‍लाई करने की लास्‍ट डेट 15 मई है।

2. IIT जोधपुर में नॉन टीचिंग के 122 पदों पर निकली भर्ती

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर (IIT Jodhpur) ने नॉन टीचिंग पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट iitj.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 27 से 35 साल ऐज लिमिट तय की गई है। इसके लिए 7 मई तक अप्‍लाई कर सकते हैं।

सरकारी नौकरियों की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

करेंट अफेयर्स

1. 14 साल बाद भारतीय पुरुष टीम ने तीरंदाजी में गोल्ड जीता

28 अप्रैल को चीन के शंघाई में आर्चरी वर्ल्ड कप स्टेज-1 का मुकाबला हुआ। इसमें भारतीय रिकर्व मेंस टीम ने टॉप रैंक वाली साउथ कोरिया की टीम को हराकर 14 साल बाद गोल्ड मेडल जीता है। इस तिकड़ी ने फाइनल में कोरिया की ओलिंपिक चैंपियन टीम को 5-1 (57-57, 57-55, 55-53) से हराया।

तरुणदीप राय, प्रवीण जाधव और धीरज बोम्मदेवरा (बाएं से दाएं) की टीम ने भारत को गोल्ड दिलाया।

तरुणदीप राय, प्रवीण जाधव और धीरज बोम्मदेवरा (बाएं से दाएं) की टीम ने भारत को गोल्ड दिलाया।

2. दुबई में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

28 अप्रैल को यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम ने सोशल मीडिया पर देश में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने की घोषणा की। यह एयरपोर्ट दुबई में बन रहा है, जिसकी लागत 35 अरब डॉलर यानी करीब 2.92 लाख करोड़ रुपए है। यह नया एयरपोर्ट मौजूदा दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ा होगा।

इस नए एयरपोर्ट को अगले 10 साल में बनाने का टारगेट रखा गया है।

इस नए एयरपोर्ट को अगले 10 साल में बनाने का टारगेट रखा गया है।

3. NASA ने नेबुला M57 की तस्वीर शेयर की

28 अप्रैल को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने रिंग नेबुला M57 की तस्वीर जारी की। NASA ने इस तस्वीर को तीन अलग-अलग बड़ी दूरबीनों से मिली तस्वीरों को मिलाकर बनाया है। स्पेस में नेबुला दो तरह से बनते हैं, एक जब यूनिवर्स बनने के समय महाविस्फोट होता है। दूसरा जब कोई तारा किसी विस्फोट की वजह से मरता है।

NASA के हबल टेलिस्कोप ने पृथ्वी से 2500 प्रकाश वर्ष दूर रिंग नेबुला की तस्वीर ली।

NASA के हबल टेलिस्कोप ने पृथ्वी से 2500 प्रकाश वर्ष दूर रिंग नेबुला की तस्वीर ली।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें...

टॉप स्टोरी

1. UGC NET एग्‍जाम की डेट बदली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने UGC-NET परीक्षा की तारीख में बदलाव कर दिया है। 16 जून 2024 (रविवार) को निर्धारित यह परीक्षा अब 18 जून 2024 (मंगलवार) को होगी। UGC चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने सोमवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर के नई तारीख की जानकारी दी। UGC-NET की परीक्षा का टकराव UPSC की प्रीलिम्स परीक्षा के साथ हो रहा था, जिस कारण NTA ने इसके शेड्यूल में बदलाव किया है।

2. UGC-NET, CUET-UG में अब नहीं होगा नॉर्मलाइजेशन​​​​​​​

CUET-UG और UGC-NET जैसे एग्जाम के पैटर्न में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। हाल ही में UGC चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा है कि अब हर सब्जेक्ट के लिए एक सिंगल शिफ्ट में एक ही दिन एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। इससे स्कोर नॉर्मलाइजेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अब तक अलग-अलग दिन और अलग-अलग शिफ्टों में एग्जाम होने की वजह से स्कोर को नॉर्मलाइज करने के बाद रिजल्ट डिक्लेयर करने के लिए एक कॉमन मेरिट लिस्ट बनाई जाती थी।

3. हिमाचल बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE) ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। हिमाचल बोर्ड 2024 कक्षा 12वीं में भारती विद्यापीठ पब्लिक स्कूल की कामाक्षी शर्मा ने पूरे राज्य में टॉप किया है। इन्होंने साइंस स्ट्रीम में 500 में से 494 अंक (98.90 प्रतिशत) हासिल किए हैं। स्टूडेंट्स, बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपने स्कोरकार्ड देख सकते हैं।​​​​​​​

टॉप 10 में 41 स्टूडेंट्स शामिल

साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के टॉप 10 में कुल 41 स्टूडेंट्स आए हैं। इसमें से 30 लड़कियां हैं। सरकारी स्कूल की कुल 7 सात लड़कियों और तीन लड़कों ने मेरिट में टॉप 10 में जगह बनाई है। वहीं, प्राइवेट स्कूल से 8 लड़कों और 23 लड़कियों ने टॉप 10 में जगह बनाई है।

Read Entire Article