EduCare न्यूज:2025-26 से साल में दो बार होंगे CBSE बोर्ड एग्जाम, शिक्षा मंत्रालय ने CBSE से नया एकेडमिक कैलेंडर बनाने को कहा

1 week ago 12
  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board Exams Will Be Held Twice A Year From 2025 26, Education Ministry Asked CBSE To Prepare A New Academic Calendar

शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन को अगले एकेडमिक ईयर (2025-2026) से साल में दो बार बोर्ड एग्जाम कंडक्ट कराने को लेकर व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

साल में दो बार बोर्ड एग्जाम होने से बच्चों का स्ट्रेस कम होगा, ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे
PTI की रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड एग्जाम को बच्चों के लिए स्ट्रेस-फ्री बनाने को लेकर शिक्षा मंत्रालय ड्राफ्ट तैयार कर रहा है। साल में दो बार बोर्ड एग्जाम होने से बच्चों पर इन एग्जाम का प्रेशर कम होगा और दो बार एग्जाम देकर अपने मार्क्स बेहतर करने के लिए ज्यादा मौके भी मिलेंगे।

PTI के मुताबिक बोर्ड एग्जाम और 10वीं-12वीं के सिलेबस में सेमेस्टर पैटर्न शुरू करने के ड्राफ्ट को फिलहाल रोक दिया गया है।

इस साल मई में CBSE, शिक्षा मंत्रालय स्कूलों से करेंगे चर्चा
इस साल मई में शिक्षा मंत्रालय और CBSE से जुड़े ऑफिसर्स चुनिंदा स्कूलों के प्रिंसिपल से साल में दो बार बोर्ड एग्जाम कराने को लेकर चर्चा भी करेंगे। फिलहाल, CBSE साल में दो बार बोर्ड एग्जाम कराने के लिए एकेडमिक कैलेंडर डिजाइन कर रहा है।

दो बार बोर्ड एग्जाम कराने के लिए कैलेंडर डिजाइन कर रहा है CBSE
CBSE को 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए कुछ इस तरह से कैलंडर डिजाइन करना होगा कि साल में दो बार पूरे सिलेबस के साथ बोर्ड एग्जाम कराए जा सकें और 12वीं के बाद अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन प्रोसेस पर भी कोई असर न पड़े।

PTI से जुड़े सोर्स के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय ने CBSE बोर्ड को साल में दो बार एग्जाम कंडक्ट कराने को लेकर लॉजिस्टिक्स यानी सिस्टमैटिक तरीके से प्लानिंग करने को कहा है।

NCF में भी है साल में दो बार बोर्ड एग्जाम कंडक्ट करने का प्रपोजल
पिछले साल अगस्त में शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) रिलीज किया था। NCF में भी स्टूडेंट्स को साल में दो बार बोर्ड एग्जाम देने का ऑप्शन देने की बात थी। अक्टूबर 2023 में शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा था कि साल में दो बार बोर्ड एग्जाम होंगे लेकिन स्टूडेंट्स को दोनों बार एग्जाम देना जरूरी नहीं होगा। स्टूडेंट्स जब चाहें उस अटेम्प्ट में बोर्ड एग्जाम दे सकते हैं।

JEE की तरह दो बार बोर्ड एग्जाम देना ऑप्शनल होगा : धर्मेन्द्र प्रधान
धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा था - जिस तरह स्टूडेंट्स के पास साल में दो साल इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम देने का ऑप्शन होता है उसी तरह स्टूडेंट्स 10वीं या 12वीं के एग्जाम साल में दो बार दे सकेंगे। दोनों बार से जो भी बेस्ट स्कोर होगा उसे फाइनल मार्क्स के लिए चुना जाएगा। हालांकि, दो बार बोर्ड एग्जाम देना पूरी तरह ऑप्शनल होगा।

Read Entire Article