एन. रघुरामन का कॉलम:दुनिया में ‘रेसिडेंशियल-रिमॉडलिंग’ का नया फॉर्मूला उभर रहा है

2 weeks ago 7
  • Hindi News
  • Opinion
  • N. Raghuraman's Column A New Formula For 'residential remodelling' Is Emerging In The World
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु - Dainik Bhaskar

एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

किराये की इस बिल्डिंग में आप मात्र 8 डॉलर मासिक शुल्क में ग्राउंड फ्लोर पर जाकर प्रिंटर का उपयोग कर सकते हैं, ड्रिलिंग मशीन या कारपेंटरी का कोई भी उपकरण, वैक्यूम क्लीनर, आयरन बॉक्स, साड़ी के लिए स्टीमर और कई अन्य ऐसे सामान उधार ले सकते हैं, जिन्हें आप खरीदना नहीं चाहते। 8 डॉलर की छोटी-सी राशि की भी रिकवरी चाहते हों तो रोज काम पर जाते समय एक कप स्टारबक्स कॉफी फ्री में ले सकते हैं।

30 लोगों के लिए पार्टी आयोजित करना चाहते हैं और घर में जगह नहीं है तो चिंता न करें, लाइव रेस्तरां और 30-सीटर पार्टी प्लेस भी हैं, जिनका उपयोग आप सप्ताह के किसी भी दिन कर सकते हैं। हां, वीकेंड में पार्टियों के लिए पहले से बुक करना होगा। आपको जिमनेशियम, गेम-जोन, लाइब्रेरी, स्विमिंग पूल, स्पा, खाना पकाने के लिए किराए पर शेफ चाहिए? आपको देर हो रही है और आप कार या मेट्रो में सवार होने से पहले सैंडविच पैक कराना चाहते हैं?

यह सब दैनिक आधार पर उपलब्ध है। आप सप्ताह में एक दिन के लिए दिए गए वर्क फ्रॉम होम करना चाहते हैं तो आपके लिए ऑफिस क्यूबिकल उपलब्ध है। बस ग्राउंड फ्लोर रिसेप्शन पर कॉल करके यह पता कर लें कि यह पहले ही तो बुक नहीं हो गया, हालांकि वहां बहुत सारे क्यूबिकल्स हैं। यह पूरी तरह से ग्लास-कवर्ड होता है, ताकि शोरगुल से मुक्त रहे और इसमें इंटरनेट सुविधा होती है।

आप इस सुविधा का उस इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं, जहां आपने किराए पर घर लिया है। अगर कोई बिना किसी पूर्व-सूचना के आपके घर चला आया है और आप डेजर्ट या कुछ क्विक स्नैक्स चाहते हैं, तो वह भी आपको वहीं मिल जाएगा। आप किराने का सामान ऑर्डर करें और वह आपके घर पहुंचने से पहले ही आ जाता है। ग्राउंड फ्लोर पर एक बड़ा-सा फ्रीजर है, जो आपके पहुंचने तक आपके कोल्ड स्टोरेज उत्पादों को सुरक्षित रखेगा।

ये पूरी तरह से सुरक्षित इमारत है, क्योंकि सभी रजिस्टर्ड किराएदारों को दी गई इलेक्ट्रॉनिक सेफ्टी-की के बिना लिफ्ट नहीं खुलती। यदि घर पर दो वयस्क हैं तो उन्हें दो अलग-अलग की दी जाती हैं। बाहरी लोगों को रिसेप्शनिस्ट किराएदार से टेलीफोन पर पुष्टि करने के बाद प्रवेश दे सकता है। अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में सैकड़ों इमारतें इसी तरह की सुविधाओं के साथ संचालित हो रही हैं और निवेशक ऐसे निर्माण-व्यवसाय का प्रबंधन करने के लिए बिल्डरों को पैसा दे रहे हैं।

ये नई पीढ़ी की पसंद के कारण है, जो खुद का फ्लैट या घर नहीं चाहते। आज अमेरिका में हालत ये है कि किराए पर आवास-सुविधाएं देने वाली इमारतें बढ़ती जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रही हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि लाखों प्रवासी काम करके अपने देश लौट जाना चाहते हैं। अब इस नए फॉर्मूले के साथ भारत की कल्पना करें।

जब एमपी, बिहार, यूपी, राजस्थान, ओडिशा, झारखंड जैसे युवा राज्यों (जहां युवा आबादी अधिक है) के नौजवान महाराष्ट्र, पंजाब, दक्षिण के उम्रदराज राज्यों (जहां बुजुर्ग अधिक हैं) में काम करने जाते हैं तो वे वहां सबसे पहले किराए के आवास ही खोजते हैं। उनके लिए पैसे कमाकर घर भेजना पहली प्राथमिकता होती है। हमारे स्मार्ट रियल एस्टेट मालिकों की नजर इस पर जरूर होगी। शायद अभी इसका समय नहीं आया हो, इसलिए वे अवसर देख रहे हों। लेकिन ये तो तय है : दुनिया में रेसिडेंशियल-रीमॉडलिंग का फॉर्मूला आ गया है!

फंडा यह है कि ये नया आवासीय फॉर्मूला भारतीय परिस्थितियों में कारगर हो सकता है या नहीं, यह रियल एस्टेट के लिए भले ही बहस का मुद्दा हो। लेकिन वे नई उपभोक्ता-प्राथमिकताओं को नजरअंदाज नहीं कर सकते, जो कि पहले ही दुनिया में आकार ले चुकी हैं।

Read Entire Article