जॉब एजुकेशन बुलेटिन:IBPS क्‍लर्क की 6128 भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी; हरियाणा में कॉन्‍स्‍टेबल के 6000 पदों पर वैकेंसी निकली

2 days ago 3
  • Hindi News
  • Career
  • Ibps Has Released Recruitment For 6128 Clerk Posts 600 Constable Vacancies In Haryana Job And Education Bulletin

नमस्‍कार, आज टॉप जॉब्‍स में जानेंगे IBPS और HSSC में निकली भर्तियों के बारे में। करेंट अफेयर्स में उत्तर प्रदेश और ओडिशा में नई नियुक्तियों की जानकारी और टॉप स्‍टोरी में बताएंगे NEET रीएग्‍जाम के रिजल्ट और इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई नई याचिका के बारे में।

करेंट अफेयर्स

1. देशभर में लागू हुए तीन नए कानून
आज यानी 1 जुलाई से देशभर में तीन नए कानून लागू किए गए हैं। IPC की जगह भारतीय न्याय संहिता जिसमें 357 धाराएं हैं, इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम जिसमें 170 धाराएं हैं और CrPC की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता जिसमें 531 धाराएं हैं, लागू हो गया है। नए कानूनों में ऑडियो-वीडियो यानी इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस पर जोर दिया गया है। साथ ही फॉरेंसिक जांच को अहमियत दी गई है।

21 दिसंबर 2023 को भारत की संसद ने मौजूदा क्रिमिनल कानूनों को बदलने के लिए तीन नए आपराधिक कानून पारित किए थे। इसे 25 दिसंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंजूरी दी थी।

21 दिसंबर 2023 को भारत की संसद ने मौजूदा क्रिमिनल कानूनों को बदलने के लिए तीन नए आपराधिक कानून पारित किए थे। इसे 25 दिसंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंजूरी दी थी।

2. मनोज कुमार सिंह UP के चीफ सेक्रेटरी होंगे
30 जून को IAS ऑफिसर मनोज कुमार सिंह को उत्तर प्रदेश का नया चीफ सेक्रेटरी यानी मुख्य सचिव बनाया गया है। मनोज कुमार सिंह 1988 बैच के IAS ऑफिसर हैं। वर्तमान में मनोज राज्य सरकार में एग्रिकल्चर प्रोडक्शन कमिश्नर और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर के तौर पर काम कर रहे हैं।

साल 2019 में लगे कुंभ मेले के लिए मनोज कुमार सिंह को नोडल ऑफिसर बनाया गया था।

साल 2019 में लगे कुंभ मेले के लिए मनोज कुमार सिंह को नोडल ऑफिसर बनाया गया था।

3. निकुंज बिहारी धल ओडिशा CM के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी होंगे
30 जून को IAS ऑफिसर निकुंज बिहारी धल को ओडिशा के मुख्यमंत्री का एडिशनल चीफ सेक्रेटरी बनाया गया है। वो IAS ऑफिसर सुरेंद्र कुमार की जगह लेंगे। निकुंज बिहारी धल फिलहाल ओडिशा के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर के तौर पर काम कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 2024 के जनरल और स्टेट असेंबली चुनाव सफलतापूर्वक कराए।

निकुंज बिहारी धल 1993 बैच ओडिशा कैडर के IAS ऑफिसर हैं।

निकुंज बिहारी धल 1993 बैच ओडिशा कैडर के IAS ऑफिसर हैं।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. हरियाणा में कॉन्स्टेबल के 6000 पदों पर भर्ती
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से ग्रुप C कॉन्स्टेबल के 6000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया दोबारा शुरू की गई है। यह जानकारी HSSC की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। इनमें से 1000 पद महिला कॉन्स्टेबल और 5000 पद पुरुष कॉन्स्टेबल के लिए हैं।

योग्य उम्मीदवार HSSC की ऑफिशियल वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार पहले आवेदन कर चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन की जरूरत नहीं है।

इससे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 20 फरवरी को हुई थी। आवेदन की आखिरी तारीख 21 मार्च तय की गई थी। जिन युवाओं ने पहले ही इस भर्ती के लिए आवेदन किया था और अब वे ओवरएज हो चुके हैं, वे भी आवेदन करने के योग्य हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 12वीं पास।
  • 10वीं के स्तर तक हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में पढ़ी हो।

शारीरिक योग्यता :

  • पुरुष कैंडिडेट्स को 2.5 किमी की रेस 12 मिनट में पूरी करनी होगी।
  • महिला उम्मीदवारों को 1 किमी रेस 6 मिनट में पूरी करनी होगी।
  • एक्स सर्विसमैन को 1 किमी रेस 5 मिनट में पूरी करनी होगी।

आयु सीमा :

  • उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गई है।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

2. IBPS ने क्लर्क के 6128 पदों पर भर्ती निकाली
इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन यानी IBPS ने राष्ट्रीय बैंकों में क्लर्क के 6 हजार पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। उम्मीदवार वेबसाइट ibpsonline.ibps.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए प्रीलिम्स एग्जाम 24, 25 और 31 अगस्त को होगा। वहीं रिजल्ट सितंबर में घोषित होंगे।

उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन 13 अक्टूबर को होगा। इस भर्ती प्रक्रिया में इंटरव्यू नहीं होता है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिगी।

आयु सीमा :
उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

टॉप स्टोरी

1. TISS ने 100 से ज्यादा कर्मचारियों की बर्खास्तगी वापस ली
देश के नामी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस यानी TISS ने 100 से ज्यादा कर्मचारियों की अचानक की गई बर्खास्तगी वापस ले ली है।

दरअसल, TISS में 55 टीचिंग और 60 नॉन टीचिंग स्टाफ को कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर रखा गया था। 30 जून को इनका कॉन्ट्रेक्ट खत्म होना था। 28 जून को एक लेटर जारी कर इन कर्मचारियों को बताया गया कि उनका कॉन्ट्रेक्ट अब रिन्यू नहीं किया जाएगा।

बिना नोटिस दिए अचानक की गई इस बर्खास्तगी का काफी विरोध हुआ। इसके बाद रविवार को इंस्टीट्यूट ने एक स्टेटमेंट जारी कर कर्मचारियों की बर्खास्तगी पर रोक लगाई।

स्टेटमेंट में कहा गया कि टाटा एजुकेशन ट्रस्ट की ओर से 4.79 करोड़ रुपए का फंड मिल गया है। जिससे इन कर्मचारियों को सैलरी दी जाएगी।

2. NEET रीएग्जाम के खिलाफ 5 कैंडिडेट्स पहुंचे सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट में NEET UG के रीएग्जाम के खिलाफ 5 कैंडिडेट्स ने याचिका दायर की है। इन कैंडिडेट्स ने 5 मई को हुए ओरिजिनल एग्जाम को कैंसिल करने की बजाय देश के सभी कैंडिडेट्स की OMR शीट का रिइवैल्यूएशन किए जाने की अपील की है।

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि मनमाने ढंग से परीक्षा रद्द कर देना उनके मौलिक अधिकारों यानी फंडामेंटल राइट्स - आर्टिकल 14, 19 (समानता का अधिकार), आर्टिकल 21 (जीने का अधिकार, व्यक्तिगत स्वतंत्रता) का हनन है।

3. NEET रीएग्‍जाम रिजल्‍ट जारी, 67 से घटकर 61 हुए टॉपर्स
​​​​​​
NTA ने NEET UG रीएग्जाम का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। रीएग्‍जाम में शामिल हुए 813 कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर अपना नया स्‍कोरकार्ड चेक कर सकते हैं।

रीएग्जाम रिजल्‍ट जारी होने के बाद अब टॉपर्स की गिनती 67 से घटकर 61 हो गई है। NEET UG रीएग्‍जाम उन 1563 कैंडिडेट्स के लिए हुआ था, जिन्‍हें रिजल्‍ट में ग्रेस मार्क्‍स मिले थे। इनमें से सिर्फ 813 ही रीएग्‍जाम में शामिल हुए थे।

720 में से 720 नंबर पाने वाले 6 में से 5 स्‍टूडेंट्स रीएग्‍जाम में शामिल हुए थे। इनमें से किसी ने भी रीएग्जाम में टॉप नहीं किया है। हालांकि, सभी 5 कैंडिडेट्स ने रीएग्जाम में 680 से ज्यादा स्कोर किया है।

छठे कैंडिडेट को भी ग्रेस मार्क्‍स हटाकर बने नंबरों की मार्कशीट दी जाएगी। ऐसे में अब टॉपर्स की गिनती 6 कम हो गई है। NEET UG 2024 काउंसलिंग प्रोसेस 6 जुलाई 2024 से शुरू होने वाली है।

​​ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

Read Entire Article