जॉब एजुकेशन बुलेटिन:UPPSC ने मानी PCS J भर्ती में गड़बड़ी, 302 को मिल चुकी है नियुक्ति; TGT टीचर्स की 2629 वैकेंसी निकलीं

2 days ago 3
  • Hindi News
  • Career
  • Uttar Pradesh Public Service Commission Admitted That There Was Rigging In PCS J 2022 Recruitment Exam, Vacancy For 2629 Posts Of TGT Teachers

नमस्‍कार, आज टॉप जॉब्‍स में जानेंगे OSSSC और इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्तियों के बारे में। करेंट अफेयर्स में बताएंगे NDA ने बिहार से किसे राज्यसभा भेजने की घोषणा की है और टॉप स्‍टोरी में बताएंगे NEET UG को लेकर दिल्ली में हुए प्रदर्शन और उत्तर-प्रदेश में PCS-J के पेपर में हुई धांधली के बारे में।

करेंट अफेयर्स

1. उपेंद्र कुशवाहा राज्यसभा के लिए NDA उम्मीदवार बने
2 जुलाई को राष्ट्रीय लोक मोर्चा (RLM) पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेजने का ऐलान किया गया।। नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) ने उपेंद्र को बिहार की ओर से राज्यसभा में भेजने का फैसला लिया है।

उपेंद्र कुशवाहा बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से चुनाव हारे थे। उन्होंने NDA की तरफ से काराकाट सीट से RLM के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

उपेंद्र बिहार परिषद और विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।

उपेंद्र बिहार परिषद और विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।

2. 'गर्ल्स विल बी गर्ल्स' ने IFFLA अवॉर्ड जीता
1 जुलाई को लॉस एंजिलिस में इंडियन फिल्म फेस्टिवल में 'गर्ल्स विल बी गर्ल्स' ने ग्रैंड जूरी अवॉर्ड जीता है। इस फिल्म को रिचा चड्ढा और अली फजल ने बनाया है।

इससे पहले 'गर्ल्स विल बी गर्ल्स' ने 2 और ग्रैंड जूरी अवॉर्ड जीते। 'गर्ल्स विल बी गर्ल्स' एक 2024 इंडो-फ्रेंच कमिंग-ऑफ-एज ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म की राइटर और डायरेक्टर शुचि तलाती हैं।

फिल्म 'गर्ल्स विल बी गर्ल्स' की स्क्रीनिंग 77वें कॉन्स फिल्म फेस्टिवल में की गई थी।

फिल्म 'गर्ल्स विल बी गर्ल्स' की स्क्रीनिंग 77वें कॉन्स फिल्म फेस्टिवल में की गई थी।

3. सिंगापुर ने FIDE वर्ल्ड चैंपियनशिप की नीलामी जीती
1 जुलाई को इंटरनेशनल चेस फेडरेशन (FIDE) ने सिंगापुर FIDE वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच की मेजबानी का ऐलान किया। सिंगापुर ने यह मुकाबला होस्ट करने के लिए नीलामी में 20.86 करोड़ रुपए (2.5 मिलियन यूएस डॉलर) में जीती।

वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच की मेजबानी के लिए FIDE को 3 एप्लीकेशन मिले थे, जिनमें से दो भारत से और एक सिंगापुर से थे। मेजबानी के लिए भारत सरकार ने नई दिल्ली और तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई के लिए अप्लाई किया था, जिसका फायदा उठाकर सिंगापुर ने बिडिंग जीत ली।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. टीचर के ढाई हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 38 साल
ओडिशा सब-ऑर्डिनेट स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (OSSSC) की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर 2629 पदों के लिए आवेदन की शुरुआत 1 अगस्त से की जा रही है।

सबसे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन की शुरुआत 1 अप्रैल से 25 अप्रैल 2024 तक हुई थी। उसके बाद 12 जून से आवेदन प्रक्रिया दोबारा शुरू की गई और आवेदन की आखिरी तारीख 7 जुलाई तय थी।

उम्मीदवार OSSSC की ऑफिशियल वेबसाइट osssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :संबधित क्षेत्र में बैचलर डिग्री, बीएड

आयु सीमा :

  • 21 से 38 साल।
  • रिजर्व कैटेगरी को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छुट दी जाएगी।

2. इंडियन कोस्ट गार्ड में 320 पदों पर भर्ती, आखिरी तारीख 3 जुलाई
इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक और यांत्रिक के पदों पर भर्ती जारी है। इन पदों के लिए उम्मीदवार 3 जुलाई तक ऑफिशियल वेबसाइट cgept.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • नाविक (जनरल ड्यूटी) : 12वीं मैथ्स और फिजिक्स के साथ पास होना चाहिए।
  • यांत्रिक : 10वीं पास। इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा :

18 - 22 साल के बीच।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

टॉप स्टोरी

1. UP PCS-J मेंस में बदली गईं 50 कॉपियां, 5 दोषी, 3 सस्पेंड
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में माना है कि 2022 में हुई PCS-J की भर्ती में धांधली हुई थी।

दरअसल, 2022 की भर्ती के रिजल्ट के बाद एक कैंडिडेट श्रवण पांडे ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा कि कॉपी पर उसकी हैंडराइटिंग नहीं है। कॉपी बदले जाने को लेकर हाईकोर्ट ने आयोग से जवाब मांगा था।

इसके बाद जांच में खुलासा हुआ की 25-25 कॉपियों के दो बंडल यानी 50 कॉपियां ह्यूमन एरर की वजह से बदली गई थीं। यह बात आयोग ने हाईकोर्ट में स्वीकार भी की है।

इसके बाद आयोग ने 5 अधिकारियों को दोषी पाया और 3 को निलंबित भी किया है। इस परीक्षा से 302 लोग नौकरी पाकर जज बन चुके हैं।

2. UPSC सिविल सर्विस प्रीलिम्‍स रिजल्‍ट जारी, 14,430 कैंडिडेट्स हुए शॉर्टलिस्‍ट
संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC ने सिविल सर्विस प्रीलिम्‍स का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। रिजल्‍ट आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किए गए हैं।

जारी रिजल्‍ट में 14,430 शॉर्टलिस्‍टेड कैंडिडेट्स के रोल नंबर हैं। कैंडिडेट्स को जारी रिजल्‍ट में अपना रोल नंबर चेक करना होगा।

​​ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

Read Entire Article