एन. रघुरामन का कॉलम:अगर आप एक बेहतरीन एमबीए हैं तो कभी जॉबलेस नहीं रहेंगे!

2 days ago 2
  • Hindi News
  • Opinion
  • N. Raghuraman's Column If You Are A Great MBA, You Will Never Be Jobless!
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु - Dainik Bhaskar

एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

कल्पना करें कि आप एक पिज्जा कंपनी में नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं। एचआर आपसे पूछते हैं कि ‘इस बात की बढ़ती जागरूकता के साथ कि प्रत्येक पिज्जा में 3,500 से ज्यादा कैलोरी होती हैं, जो कि प्रति भोजन 600 कैलोरी की सामान्य संख्या से कहीं ज्यादा है, आपको क्या लगता है हम अपनी बिक्री कैसे बढ़ा सकते हैं?’ और आप तुरंत कहते हैं, ‘क्या मैं आपको एक लंबा जवाब दे सकता हूं?’ और जब एचआर सिर हिलाता है, तो आप कहना शुरू करते हैं, ‘विस्तार ही एकमात्र रास्ता है।

वर्तमान में खाद्य सेवाओं की इंडस्ट्री करीब 41 ट्रिलियन रु. की है। इसमें से 1.2 ट्रिलियन संगठित हैं। उसमें पिज्जा उद्योग केवल 8,300 करोड़ का है और पिज्जा बाजार में सभी 15 प्रमुख प्लेयर्स में से प्रत्येक के पास कम से कम 100 आउटलेट्स हैं। इसमें डोमिनोज़ का हिस्सा सबसे ज्यादा है।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसकी योजना 4000 आउटलेट्स के साथ दादरी, सुल्तानपुर और यहां तक कि बदायूं जैसे छोटे शहरों में भी पहुंचने की है, जहां लोग रिश्तेदारों के साथ कुछ खाने और जश्न मनाने के लिए आते हैं। वे उन लोगों को, विशेषकर ग्रामीणों को 99 रुपए में एक सादा पिज्जा देते हैं, जो जानना चाहते हैं कि यह डिश आखिर क्या है।

फिर वे धीरे-धीरे उन्हें नॉलेज और ऑफरिंग्स के साथ अपग्रेड करते चलते हैं और अंत में 999 रुपए का पिज्जा बेचने में भी कामयाब हो जाते हैं। डिलीवरी से उनकी 68% कमाई होती है और डाइन-इन और टेकअवे से 32%। डोमिनोज़ बेंगलुरू से शुरू हुए 20 मिनट में डिलीवरी वाले कॉन्सेप्ट पर काम कर रहा है, जहां एक बड़ी युवा आबादी है जो हर अवसर पर पिज्जा खाती है।

क्षमा करें सर, मेरा जवाब थोड़ा लंबा हो गया। लेकिन मैं इस बढ़ते हुए उद्योग का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्सुक हूं।’ मेरा विश्वास करें यदि आपने इस तरह उत्तर दिया है, तो एचआर का अगला सवाल होगा, ‘आप कब से जॉइन कर सकते हैं? वैसे, एमबीए में आपके प्रोफेसर कौन थे?’

मैंने भी ठीक यही कहा था, जब किसी ने मुझसे पूछा कि क्या 2024 में एमबीए करना उचित है? उद्योग के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों ने एमबीए को मृत घोषित कर दिया है, जिनमें मैं भी शामिल हूं। मैंने हाल ही में डिजिटल भास्कर पर कहा कि इस साल एमबीए वालों को नौकरी के अवसर कम मिले हैं। लेकिन मेरा सवाल यह था कि क्या आप जिस श्रेणी में आवेदन कर रहे हैं, उसमें सर्वश्रेष्ठ हैं? मैं 50 वर्षीय डॉ. एलेक्जेंड्रा फ्रीमैन का उदाहरण देना चाहता हूं, जो यूके में हाउस ऑफ लॉर्ड्स की नवीनतम सदस्य हैं।

वर्ष 2000 से इस कार्यक्रम को ‘पीपुल्स पीयर्स’ कहा जाता है, जो सर्वश्रेष्ठ मेधावियों का चयन करते हैं। डॉ. फ्रीमैन को लगा कि वे इस पद के लिए उपयुक्त हैं और उन्होंने आवेदन कर दिया। एक साल तक कोई जवाब नहीं आया और उन्हें लगा कि उनका आवेदन कूड़ेदान में चला गया है।

इस कार्यक्रम के लिए साल में केवल दो लोगों की नियुक्ति होती है और पूरे देश से मिलने वाले 5,600 आवेदनों के साथ यहां कर्मचारी बनने वाले आवेदकों की सफलता दर केवल 1.3% है। लेकिन आज डॉ. फ्रीमैन का काम वैज्ञानिक डेटा और चिकित्सा संबंधी जोखिमों को सरल प्रारूप में सर्वोच्च अधिकारियों के सामने प्रस्तुत करना है।

कोई भी विश्वविद्यालय पढ़ने की आदत की भरपाई नहीं कर सकता। यदि आप एमबीए हैं, तो स्टडी करते समय भी पढ़ें और काम करते समय भी, ताकि अपने आपको आंकड़ों और ताजा-तरीन घटनाओं के साथ दैनिक आधार पर अपग्रेड कर सकें।

फंडा यह है कि यदि आप अपने पेशे में बेजोड़ और अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ हैं, तो हाउस ऑफ लॉर्ड्स भी आपको काम पर रखेगा, जबकि पिज्जा आउटलेट आपका इंतजार करता रहेगा!

Read Entire Article