एन. रघुरामन का कॉलम:स्टारडम के लिए कानून की प्रैक्टिस करते हुए गाएं!

2 days ago 1
एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु - Dainik Bhaskar

एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुख्यात ड्रग लीडर की वकील बनने से भी पहले मैरिएल कोलोन एक संगीतकार थीं। उनके पिता पर्क्युशनिस्ट और बैंड लीडर थे। चूंकि परिवार को संगीत-उद्योग की चुनौतियों के बारे में पता था, इसलिए उन्होंने मैरिएल से कानून की पढ़ाई करने के लिए कहा। लेकिन उन्होंने थोड़ा अलग रास्ता चुना। वे "एंटरटेनमेंट-लॉयर' बनना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने संगीत-व्यवसाय और कानून दोनों का अध्ययन किया।

उनका मानना था कि आपराधिक कानून भी न्यायाधीश और जूरी के सामने परफॉर्म करने जैसा ही है, जिसमें वकील को एक भरोसेमंद कहानी सुनाना होती है। बार-परीक्षा के नतीजों का इंतजार करते समय उन्होंने एक वेकैंसी के लिए आवेदन किया, जिसमें एक प्रमुख मामले के अनुवाद में मदद करने के लिए स्पैनिश बोलने वाले पैरा-लीगल की आवश्यकता थी।

इसके लिए चयन होने पर उन्हें एहसास हुआ कि वे दशक के सबसे बड़े मुकदमे का हिस्सा बन चुकी हैं, जिसमें अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट प्रमुख जोआक्विन "एल चापो' गुज़मान (68) को बचाने में मदद की जा रही है। एल चापो कौन है? उसने पूरे अमेरिका और यूरोप में बड़े पैमाने पर मौजूद यूजर्स के लिए कोकीन, मेथामफेटामाइन, मारिजुआना और हेरोइन का उत्पादन, तस्करी और वितरण किया।

उसने सीमाओं के पास लंबी दूरी की सुरंगें बनाईं, जिससे वह अमेरिका को सबसे अधिक मात्रा में ड्रग्स निर्यात करने में सक्षम हुआ। नेटफ्लिक्स पर क्राइम थ्रिलर सीरीज "एल चापो' देखें और मेरा विश्वास करें कि आप सोफे से तब तक नहीं उठ सकेंगे, जब तक कि 35 एपिसोड वाले सभी तीन सीजन खत्म नहीं कर लेते! उसकी गिरफ्तारी और उसे अमेरिका ले जाए जाने के बाद केस शुरू हुआ और मैरिएल इसका हिस्सा बनीं।

जब उन्होंने अपने मुवक्किल के साथ जान-पहचान बढ़ाने की कोशिश की, तो उन्हें पता चला कि उसे मैक्सिकन रीजनल म्यूजिक पसंद है। चूंकि मैरिएल भी गाना पसंद करती थीं, इसलिए उन्होंने एल चापो के सभी पसंदीदा गाने याद कर लिए। दोनों के बीच जल्द ही पटरी बैठ गई। 2018 में जब मैरिएल बार में शामिल हुईं तो एल चापो ने उन्हें अपने बचाव दल में शामिल होने के लिए कहा, जिसमें सबसे अनुभवी वकील शामिल थे।

जब ट्रिब्यूनल शुरू हुआ, तो मैरिएल अक्सर खुद को सुर्खियों में पाती थीं, क्योंकि वे स्पैनिश (अंग्रेजी के बाद अमेरिका में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा) के पत्रकारों को साक्षात्कार देती थीं और इंस्टाग्राम पर उनके हजारों फॉलोअर्स थे। जब एल चापो की टीम केस हार गई, तब भी मैरिएल के कार्यालय का फोन बजता रहता था। ऐसा इसलिए क्योंकि वे स्टेज पर गई थीं और गाने गाए थे।

एल चापो पर उनके एल्बम और गाने बहुत हिट हुए और आज वे अमेरिका में एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं, खासकर महिलाओं के बीच। कुछ लोगों ने पूछा कि अगर उनका संगीत करियर आगे बढ़ता है तो कानूनी करियर का क्या होगा? अगर ऐसा होता है तो वे अपने केस-लोड को कम कर सकती हैं। लेकिन वे जानती हैं कि जब वे म्यूजिकल नहीं हो सकतीं, तो अदालत को अपनी जिरहें सुना सकती हैं, जो म्यूजिकल भी हो सकती हैं।

इस रविवार को उनकी कहानी सुनाने का कारण यह है कि जब मैंने भास्कर डिजिटल के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 (एनईपी) के तहत लिबरल एजुकेशन के बारे में एक वीडियो बनाया था, तो कई पाठकों ने मुझसे पूछा कि स्नातक के लिए कौन-से विषय लिए जा सकते हैं। मेरा जवाब था, सैकड़ों विकल्प हैं।

लेकिन हमेशा एक मुख्य विषय लें, जैसे कि मैरिएल ने कानून लिया था, और उसके साथ कोई ऐसा विषय लें, जो आपका पैशन है, जैसे कि मैरिएल ने गाने का अभ्यास किया था। आप कभी नहीं जानते कि आपका पैशन कब आपके मुख्य विषय के साथ मिल जाएगा और "एंटरटेनमेंट-लॉयर' नाम का एक नया करियर बन जाएगा!

फंडा यह है कि अगर एनईपी लिबरल एजुकेशन दे रहा है, तो जेन-ज़ी को अपनी दो चुनिंदा फील्ड्स को मिलाकर स्टारडम हासिल करना चाहिए।

Read Entire Article